दुनिया

दुनिया की सबसे महंगी ग्‍वांतानामो बे जेल एक बार फ‍िर सुर्खियों में है। बाइडन ने जेल की औपचारिक समीक्षा शुरू कर दी है। आखिर दुनिया की सबसे महंगी जेल की क्‍या खासियत है। अमेरिका के प्रत्‍येक राष्‍ट्रपति इस जेल को लेकर क्‍यों चर्चा में रहते हैं।

वाशिंगटन, दुनिया की सबसे महंगी ग्‍वांतानामो बे जेल एक बार फ‍िर सुर्खियों में है। अमेरिकी निजाम में बदलाव के साथ अक्‍सर यह जेल सुर्खियों में होती है। पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बाद अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने जेल की औपचारिक समीक्षा शुरू कर दी है। व्‍हाइट हाउस ने शुक्रवार को बताया कि जेल बंद करने को लेकर बाइडन प्रशासन काफी गंभीरता से विचार कर रहा है। इसमें आगे कहा गया है कि राष्‍ट्रपति बाइडन का लक्ष्‍य अपना कार्यकाल समाप्‍त होने के पूर्व इसे बंद करना है। राष्‍ट्रपति अगले कुछ हफ्तों में इस संबंध में एक कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर कर सकते हैं। आखिर दुनिया की सबसे महंगी जेल की क्‍या खासियत है। अमेरिका के प्रत्‍येक राष्‍ट्रपति इस जेल को लेकर क्‍यों चर्चा में रहते हैं। आदि पर पड़ताल करती ये स्‍टोरी।

20 वर्ष पूर्व अस्तित्‍व में आई चर्चित जेल

गौरतलब है कि अमेरिका में 11 स‍ितंबर, 2001 के आतंकवादी हमलों के बाद तत्‍कालीन बुश प्रशासन ने अफगानिस्‍तान और इराक के अलावा दुनिया के अलग-अलग हिस्‍सों से सैकड़ों संदिग्‍ध आतंकवादियों को पकड़कर क्‍यूबा स्थित अमेरिका जेल ग्‍वांतानामो बे में बंद कर रखा है। वर्ष 2002 में क्‍यूबा स्थित अमेरिकी सैनिक अड्डे  जेल में बंद कैदियों की तस्‍वीरें पहली बार उजागर हुई थी। इनमें कैदियों को बेड़ियों में जकड़ा हुआ था। इस जेल में अधिकतर वे कैदी हैं, जिन्‍हें अमेरिकी सरकार आतंकवादी नेता घोषित कर चुकी है। तस्‍वीरों के सामने आने के बाद दुनियाभर में इसकी कठोर निंदा हुई थी। इंटरनेशनल और रेड क्रॉस ने इन कैदियों से मानवीय व्यवहार की मांग की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button