दुनिया

ट्रम्प ने कहा बिना किसी युद्ध के दशक का पहला राष्ट्रपति होने पर गर्व

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है। कुछ घंटों बाद ही प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडन US के नए राष्ट्रपति बन जाएंगे। इससे पहले ट्रम्प ने मंगलवार को अपने विदाई भाषण में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और नई सरकार को शुभकामनाएं दी।

इस दौरान ट्रम्प ने कहा कि मुझे बिना किसी युद्ध के दशक का पहला राष्ट्रपति होने पर गर्व है। उन्होंने कहा कि हमने अमेरिका की ताकत को घर में कायम किया और बाहर भी अमेरिकी लीडरशिप को नई ऊंचाइयों तक ले गए। हमनें दुनिया को चीन के खिलाफ एकजुट किया, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

ट्रम्प के भाषण की 5 बातें

1. कैपिटल हिल पर हुए हिंसक हमले की निंदा की
19 मिनट के प्री-रिकॉर्डेड वीडियो में ट्रम्प ने 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हुई हिंसा की निंदा की। उन्होंने कहा कि अमेरिका अविश्वसनीय, सभ्य, भरोसे लायक और शांतिप्रिय लोगों का देश है। यहां सभी चाहते हैं कि हमारा देश आगे बढ़े और नई ऊंचाइयों को छुएं।

2. कार्यकाल को याद किया
अपने कार्यकाल को याद करते हुए ट्रम्प ने कहा कि 4 साल पहले हमने अपने देश को फिर से बनाने, इसकी भावना को फिर से रिन्यू करने और लोगों के लिए सरकार की निष्ठा को बहाल करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान की शुरू किया था। उन्होंने 2016 में उन्हें चुनने के लिए अपने समर्थकों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस सम्मान को वे शब्दों में बयां नहीं कर सकते।

3. अपनी उपलब्धियां भी गिनाई
हम सभी ने अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए एक मिशन शुरू किया। हमने दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का निर्माण किया। उन्होंने ऐतिहासिक मिडिल ईस्ट में अब्राहम अकॉर्ड का भी जिक्र किया।

4. चीन और कोरोना का भी जिक्र
हमने चीन पर ऐतिहासिक टैरिफ लगाए। चीन के साथ एक बड़ी डील की, लेकिन इससे पहले की स्याही सूखती हम और पूरी दुनिया चीनी वायरस की चपेट में आ गए। हमारे व्यापार संबंध तेजी से बदल रहे थे। अरबों और अरबों डॉलर का निवेश अमेरिका में हो रहा था, लेकिन वायरस ने हमें एक अलग दिशा में जाने के लिए मजबूर कर दिया।

5. मेलानिया और परिवार का धन्यवाद दिया
मैं बाइडेन प्रशासन की सफलता की भी कामना करता हूं। नए प्रशासन का स्वागत हैं और अमेरिका को सुरक्षित और समृद्ध रखने के लिए प्रार्थना करते हैं। फेयरवेल स्पीच में ट्रम्प ने पत्नी मेलानिया और परिवार का धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने उपराष्ट्रपति माइक पेंस का भी आभार जताया।

कोरोना की वजह से मरने वालों को बाइडेन-कमला की श्रद्धांजलि

कोरोना के मृतकों को लिंकन मेमोरियल पर श्रद्धांजलि देते बाइडेन और कमला हैरिस।

कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले अमेरिकी लोगों को बाइडेन और वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस ने श्रद्धांजलि दी। लिंकन मेमोरियल पर आयोजित कार्यक्रम में बाइडेन ने कहा कि कई बार याद रखना कठिन होता है, लेकिन इसी से जख्म भरते हैं। एक राष्ट्र के तौर पर यह करना जरूरी है। इसके कारण ही हम यहां हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button