बिजनेस

महीने भर में दाल, आटा, चावल हुए महंगे,अब बिगड़ राहा है। घर का बजट

कोरोना संबंधी सख्ती कम होने और अर्थव्यवस्था खुलने के साथ ही दाल समेत किचन की कई जरूरी चीजें महंगी होने लगी हैं. पिछले एक महीने में दाल के भाव 16ः तक, जबकि सब्जियों के भाव 20 फीसदी तक बढ़े हैं. कोरोना संकट के बाद पहली बार स्कूल-कॉलेज और हॉस्टल खुलने साथ ही पर्यटन संबंधी कामकाज बढ़ने की वजह से होटल-रेस्टोरेंट की मांग भी बढ़ी है. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद डीजल के दाम में लगातार वृद्धि हो रही है, इस वजह से लॉजिस्टिक खर्च भी बढ़ा है. महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे बड़े दाल उपज वाले राज्यों में अरहर की फसल 30ः तक कम आने की आशंका जताई जा रही है.
दूध के भाव में कमी नहीं
वास्तव में इस साल मार्च से ही दाल, चावल, सब्जी, आटा सबके दाम बढ़े हुए हैं. एलपीजी का भाव घ्50 और बढ़ गया है. कुछ दिन पहले ही मदर डेयरी और अमूल जैसी कंपनियों ने दूध के भाव बढ़ा दिए हैं. इसके बाद भी आशंका जताई जा रही है कि दूध की खुदरा कीमत और बढ़ सकती है. डेयरी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमूल (।उनस) का मानना है कि आगे जाकर बिजली, लॉजिस्टिक्स और पैकेजिंग लागत के बढ़ते दबाव के कारण दूध कीमतों (डपसा च्तपबम) में मजबूती बनी रह सकती है.
दालों का क्या है हाल?
पिछले एक महीने में काबुली चने के भाव 16 फीसदी बढ़े हैं. अभी यह 110 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है, जो पहले 95 रुपये किलो था. देसी चना भी 5,000 रुपए से बढ़कर 5,100 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. इस बीच दालें 7-10ः महंगी हुई हैं, अरहर दाल 125 रुपये किलो तक पहुंच गई, जबकि सबसे सस्ती बिकने वाली चना दाल 80 रुपये किलो तक बिक रही है.
अरहर की उपज पर असर
सीजन 2021-22 के लिए अपने दूसरे अनुमान में सरकार ने 40 लाख टन अरहर उत्पादन का अनुमान लगाया है. पिछले सीजन में 43.2 लाख टन अरहर का उत्पादन हुआ था. ट्रेडरों के मुताबिक, इस साल 20ः कम उत्पादन हो सकता है.
घर का बिगड़ा बजट
फलों और सब्जियों के बढ़ते दाम ने हर घर के बजट को बिगाड़ दिया है. कुछ सब्जियों के भाव फल से भी महंगे हो गए हैं. दिल्ली के कई इलाके में एक नींबू 10 रुपये में बिक रहा है. एक किलो नींबू खरीदने पर भाव 200-250 रुपये प्रति किलो बोला जाता है. थोक मंडियों में नींबू के दाम कम हैं. इसी तरह भिंडी, परवल, खीरा, घीया, तोरई समेत कई और सब्जियां भी रुला रही है.
सब्जियों के भाव में लगी आग
बाजार में भिंडी 120 रुपये प्रति किलो, करेला 80-100 रुपये के बीच बिक रहा है. नवरात्र में प्याज के दाम घट जाते हैं, लेकिन इस बार प्याज 30-40 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. जमाखोरी और ट्रांसपोर्टेशन खर्च में बढ़ोतरी से कई तरह के सब्जियों के भाव में उछाल आया है. गाजर 50-60 रुपये, अदरक 70-80 रुपये, शिमला मिर्च 90-100 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button