उन्नाव

बैंकर्स जागरूकता कार्यक्रम एवं जिला स्तरीय परामर्श समिति की बैठक का आयोजन:

उन्नाव 05 फरवरी 2021 ।जिला विकास प्रबन्धन नाबार्ड उन्नाव द्वारा आयोजित बैंकर्स जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी श्री रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में कल देर सांय सम्पन्न हुई। जिसमें जिला स्तरीय परामर्श समिति की बैठक में प्रमुख रूप से अग्रणी जिला प्रबन्धक बैंक आॅफ इण्डिया एवं समस्त बैंको के जिला समन्वयक एवं अन्य सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वार्षिक ऋण योजना 2020-21 के सापेक्ष दिसम्बर 2020 तक की प्रगति पर चर्चा की गयी। बैंकवार ऋण जमा अनुपात की समीक्षा, बैंकवार व्यवसायिक आकडे की अध्यतन स्थिति, कृषि, एम0एस0एम0ई0, अन्य प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र एवं प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र की प्रगति, फसली ऋण एवं किसान/पशुपालन के्रडिट कार्ड योजना, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना, पण्डित दीन दयाल योजना, उद्योग केन्द्र, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के अन्तर्गत चलायी जा रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं समस्त बैंक की आॅनलाइन आर0सी0, विभिन्न सरकारी योजनाओं में लम्बित आवेदन पत्रों, 2022 तक किसानों की आय का दोहरी करण पर विस्तार से जिलाधिकारी द्वारा चर्चा की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी को बैंको से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं की प्रगति पर नाबार्ड की डी0डी0एम0 सुश्री ऋचा बाजपई नेे बताया कि वार्षिक ऋण योजना 2019-20 का वार्षिक ऋण योजना में कृषि एवं लघु उद्योग क्षेत्र में लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लगभग 60 प्रतिशत है। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये। अग्रणी जिला प्रबन्धक एवं उपस्थित बैंकर्स से वार्षिक ऋण योजना के कम प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुये निर्देश दिय कि अगले 02 माह में वार्षिक ऋण योजना का लक्ष्य पूरा करे तथा अधिक से अधिक जरूरत मन्दों को बैंक ऋण उपलब्ध कराकर जनपद के विकास में अपना सहयोग करते हुये वार्षिक ऋण योजना के लक्ष्यों को शतप्रतिशत प्राप्त करे। नये किसान के्रडिट कार्ड लक्ष्य के अनरूप जारी करने के निर्देश दिय गये। जनपद में पशुपलान एवं मत्सय से सम्बन्धित ऋण लक्ष्य के सापेक्ष्य बहुत कम होने पर जिलाधिकारी द्वारा नराजगी व्यक्त की गयी। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित बैंक को निर्देश दिये कि कोई भी किसान के0सी0सी लेने आता है तो बिना किसी भेदभाव के उन्हें ऋण दिया जाये। अधिक से अधिक डेरी के0सी0सी वितरित करने के निर्देश दिये गये। मुख्य मंत्री रोजगार योजना के लक्ष्यों, स्टैड अप स्कीम, पी0एम0एम0वाई0 स्कीम की समीक्षा करते हुये कहा कि लक्ष्य को तत्काल पूरा किया जाये। जिलाधिकारी के संज्ञान में आया कि बैंको द्वारा अधिक संख्या में आवेदन अस्वीकृत किये जा रहे है। जिस पर नराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि एक स्वतन्त्र संस्था द्वारा अस्वीकृत लोन की जांच करायेंगे। यदि किसी शाखा प्रबन्धक ने बिना ठोस आधार के ऋण अस्वीकृत किया है तो ऐसे लोगों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति तथा आग्रणी जिला प्रबन्धक श्री प्रमोद कुमार आनन्द को दिये है।
इसी दौरान नाबार्ड की जिला प्रबन्धक सुश्री ऋचा बाजपयी द्वारा वर्ष 2021-22 के लिये जनपद के विकास हेतु तैयार की गयी पी0एल0पी0 को प्रस्तुत किया।
बैठक के दौरान सम्बन्धित विभाग के अधिकारी एवं बैंकर्स आदि उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button