अन्य

  57 समितियों पर पहुंची 34711 बोरी यूरिया

लखीमपुर खीरी। खीरी की सभी सहकारी समितियों पर उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के उद्देश्य से प्रशासन की ओर से व्यापक जनहित में बड़ी मात्रा में उर्वरक भेजने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में शनिवार को 57 सहकारी समितियों में 1562 मेट्रिक टन (34711 बोरी) यूरिया भेजी गई।पीसीएफ (यूपी कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड) द्वारा जिले की 32 सहकारी समितियों में 887 मेट्रिक टन (19711 बोरी) एवं जूट संघ द्वारा 25 सहकारी समितियों में (27 मीटर टन प्रति मीट्रिक टन के हिसाब से) 675 मेट्रिक टन (15000 बोरी) यूरिया भेजी। वही इफको की एक रैक गोला रैक पॉइंट पहुंची है। इस रैक के जरिए 2600 मैंट्रिक टन (57777 बोरी) यूरिया जनपद को प्राप्त हुई है।एमआरपी से अधिक मूल्य पर खाद बेचने पर होगी कठोर कार्रवाई, कंट्रोल रूम में करे शिकायत

कंट्रोल रूम नंबर 7289036484″ पर दर्ज करायें शिकायत, तत्परता से होगा निराकरण

सहकारी समितियों के अलावा निजी बिक्री केंद्रों पर भी पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। किसान अपनी सुविधा के अनुसार खतौनी, आधार कार्ड के जरिए उर्वरक प्राप्त कर सकते हैं। प्रशासन ने किसान भाईयों से यह भी अपील की कि यदि कोई उर्वरक विक्रेता बोरे पर अंकित मूल्य से अधिक मूल्य पर उर्वरकों की बिक्री करता है अथवा किसी भी अनुदानित उर्वरकों के साथ कोई अन्य उत्पाद की टैगिंग करता है तो इस संबंध में जिला कृषि अधिकारी के कार्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम के टेलीफोन नम्बर “7289036484” पर अपनी शिकायत दर्ज करायें, प्राप्त शिकायत का तत्परता से निराकरण किया जायेगा। साथ ही किसान भाइयों से अपील है कि गन्ने की फसल में अनावश्यक रूप से अतिरिक्त टॉप ड्रेसिंग न करें इससे गन्ने की फसल के गिरने की सम्भावना बढ़ जाती है।

 यूपीएस मढ़िया को मिला स्कूल ऑफ़ द वीक का खिताब

लखीमपुर खीरी। कुंभी ब्लॉक के गांव मढ़िया स्थित बेहतर शैक्षिक-भौतिक परिवेश से परिपूर्ण उच्च प्राथमिक विद्यालय का कैंपस अन्य स्कूलों से अलग है। परिसर में फूल, फलों और दूसरी प्रजातियों के पेड़ पौधे बता देते हैं। कि बगिया को संवारा गया है। नौनिहाली जिंदगी की बगिया महकाने के लिए भी यहां के शिक्षक मेहनत कर रहे हैं। ये सब संभव हो पाया है प्रधानाध्यापक मनोज कुमार की सोच। विद्यालय के नवाचारों के आलोक में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अभिनव पहल “best school of the week” के तहत इस सप्ताह का सर्वश्रेष्ठ विद्यालय बनने का खिताब अपने नाम दर्ज किया।यूपीएस मढिया में प्रधानाध्यापक मनोज कुमार, सहायक अध्यापक विष्णु कुमार, कला अनुदेशक राधा कार्यरत है। प्रिंसिपल के नेतृत्व में पूरा स्टॉफ सर्वश्रेष्ठ प्रयासो से विद्यालय को उच्चतम स्तर तक पहुंचाने के लिए संकल्पित होकर काम करते हुए बच्चों को आधुनिक परिवेश के साथ स्वच्छ-सुरक्षित माहौल, आधुनिक शिक्षा, आकर्षक वातावरण प्रदान कर रहे है। विद्यालय में 122 छात्र-छात्राओं का नामांकन है। यूपीएस मढ़िया के शिक्षको ने टीम भावना से विद्यालय को आकर्षक और बेहतर बनाया। विद्यालय प्रांगण हरा भरा फूल वाले पौधों से सुशोभित है। डिजिटल पठन-पाठन के लिए सभी कक्षाओं में दीक्षा ऐप द्वारा ब्लूटूथ स्पीकर, मोबाइल के जरिए रोचकतापूर्वक पठन-पाठन यहां की प्राथमिकता है। प्रधानाध्यापक ने कंप्यूटर की व्यवस्था स्वयं के प्रयास से की। यहां प्रेरणा ऐप दीक्षा एप और रीड अलोंग एप का बड़े मात्रा पर प्रयोग होता है।विद्यालय प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन हेतु एक विशाल मंच है जो विद्यालय में पहुंचने वाले प्रत्येक के लिए आकर्षण का केंद्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button