Flash Newsअन्यज्ञान-विज्ञानलाइफस्टाइल

नया अवतार लेता खालिस्तान का विचार।

  • हाल के दिनों में पंजाब में खालिस्तान अलगाववादी आंदोलन के विचार का प्रचार कर रहे सिख उग्रवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का अनुयायी अमृतपाल सिंह भागने में सफल रहा है। हिंसक खालिस्तानी आंदोलन गायब हो गया है; हालाँकि, एक अलग सिख राष्ट्र यानी खालिस्तान का विचार अभी तक गायब नहीं हुआ है।
  •   – *डॉ प्रियंका सौरभ*
  • खालिस्तान आंदोलन वर्तमान पंजाब (भारत और पाकिस्तान दोनों) में एक अलग, संप्रभु सिख राज्य के लिए लड़ाई है। ऑपरेशन ब्लू स्टार (1984) और ऑपरेशन ब्लैक थंडर (1986 और 1988) के बाद भारत में इस आंदोलन को कुचल दिया गया था, लेकिन यह सिख आबादी के वर्गों के बीच सहानुभूति और समर्थन पैदा करना जारी रखता है, खासकर कनाडा,  ब्रिटेन, और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में सिख डायस्पोरा में। हाल के दिनों में पंजाब में खालिस्तान अलगाववादी आंदोलन के विचार का प्रचार कर रहे सिख उग्रवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का अनुयायी अमृतपाल सिंह भागने में सफल रहा है। खालिस्तान आंदोलन की उत्पत्ति भारत की स्वतंत्रता और बाद में धार्मिक रेखाओं के साथ विभाजन के लिए खोजी गई है।पंजाब प्रांत, जो भारत और पाकिस्तान के बीच विभाजित था, ने सांप्रदायिक हिंसा देखी और लाखों शरणार्थियों को जन्म दिया। ऐतिहासिक सिख साम्राज्य की राजधानी, लाहौर, साथ ही गुरु नानक की जन्मस्थली ननकाना साहिब जैसे पवित्र सिख स्थल पाकिस्तान में चले गए। जबकि अधिकांश सिखों ने खुद को भारत में पाया, वे देश में एक छोटे से अल्पसंख्यक (जनसंख्या का 2%) थे। पंजाबी भाषी राज्य के निर्माण के लिए पंजाबी सूबा आंदोलन के साथ अधिक स्वायत्तता के लिए राजनीतिक संघर्ष शुरू हुआ। राज्य पुनर्गठन आयोग की रिपोर्ट (1955) ने इस मांग को खारिज कर दिया, लेकिन 1966 में पंजाब राज्य को पुनर्गठित किया गया (हिंदी-हिंदू-बहुसंख्यक हिमाचल प्रदेश और हरियाणा, और पंजाबी-सिख-बहुसंख्यक पंजाब में विभाजित)। पंजाबी सूबा आंदोलन ने अकाली दल को प्रेरित किया, जिसने पंजाब राज्य के लिए स्वायत्तता (भारत से अलगाव नहीं) की मांग करते हुए आनंदपुर साहिब प्रस्ताव (1973) को समाप्त किया। यह मांग 1971 तक वैश्विक हो गई थी – जब न्यूयॉर्क टाइम्स में एक विज्ञापन ने खालिस्तान के जन्म की घोषणा की। 1980 के दशक तक जरनैल सिंह भिंडरावाले की अपील सरकार के लिए मुसीबत खड़ी करने लगी थी। वह और उनके अनुयायी (ज्यादातर सामाजिक सीढ़ी के निचले पायदान से) तेजी से हिंसक हो रहे थे। 1982 में, अकाली दल के नेतृत्व के समर्थन से, उन्होंने धर्म युद्ध मोर्चा नामक सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया और पुलिस के साथ प्रदर्शनों और झड़पों का निर्देश देते हुए स्वर्ण मंदिर के अंदर निवास किया। ऑपरेशन ब्लू स्टार (1984 में स्वर्ण मंदिर से उग्रवादियों को बाहर निकालने और भिंडरावाले को बेअसर करने के लिए भारतीय सेना द्वारा) और ऑपरेशन ब्लैक थंडर (1986 और 1988) के बाद भारत में खालिस्तान आंदोलन को कुचल दिया गया था। जबकि ऑपरेशन अपने उद्देश्य में स्पष्ट रूप से सफल रहे, उन्होंने दुनिया भर के सिख समुदाय को गंभीर रूप से घायल कर दिया (स्वर्ण मंदिर को अपवित्र करके) और खालिस्तान की मांग को भी तेज कर दिया।
  • आबादी का बड़ा हिस्सा उग्रवादियों के खिलाफ हो गया और भारत आर्थिक उदारीकरण की ओर बढ़ गया। पंजाब लंबे समय से शांतिपूर्ण रहा है, लेकिन यह आंदोलन विदेशों में कुछ सिख समुदायों के बीच रहता है। डायस्पोरा मुख्य रूप से ऐसे लोगों से बना है जो भारत में नहीं रहना चाहते हैं। इन लोगों में कई ऐसे लोग भी शामिल हैं जो 1980 के दशक के बुरे दिनों को याद करते हैं और इस तरह खालिस्तान का समर्थन वहां मजबूत बना हुआ है। ऑपरेशन ब्लू स्टार और स्वर्ण मंदिर की बेअदबी पर गहरा गुस्सा सिखों की नई पीढ़ियों में कुछ के साथ प्रतिध्वनित होता रहता है। हालाँकि, भिंडरावाले को कई लोगों द्वारा शहीद के रूप में देखा जाता है और 1980 के दशक को काले समय के रूप में याद किया जाता है, यह खालिस्तान के कारण के लिए ठोस राजनीतिक समर्थन में प्रकट नहीं हुआ है। एक छोटा अल्पसंख्यक है जो अतीत से जुड़ा हुआ है, और वह छोटा अल्पसंख्यक लोकप्रिय समर्थन के कारण महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इसलिए कि वे बाएं और दाएं दोनों से विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ अपने राजनीतिक प्रभाव को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं।
  • राष्ट्रीय सुरक्षा और अखंडता के लिए खालिस्तान आंदोलन का पुनरुत्थान कश्मीर और पूर्वोत्तर विद्रोह के समान राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। इससे पंजाब का भविष्य अंधकारमय हो सकता है, एक खराब कानून और व्यवस्था की स्थिति निवेशकों को पंजाब में निवेश करने से रोक सकती है, इस प्रकार इसकी अर्थव्यवस्था और बिगड़ती जा रही है और सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्रों में प्रभाव फैल रहा है। सिखों के लिए एक अलग राज्य बनाने का विचार पंजाब में दम तोड़ चुका है; हालाँकि, इसने प्रवासी भारतीयों में एक बड़े दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया है जो अब लंबे समय तक अन्य देशों में बस गए हैं और इस तरह भारत के साथ अपनी मातृभूमि के रूप में अपना संबंध खो चुके हैं। जो किसी भी अंतरराष्ट्रीय सीमा का उल्लंघन करता है, इस प्रकार पाकिस्तान और अन्य देशों में अलगाववादियों द्वारा इसका दुरुपयोग किया जाता है। द्विपक्षीय संबंधों को खालिस्तान मुद्दे ने पहले ही भारत-कनाडा संबंधों को नुकसान पहुंचाया है और अब भारत सरकार की आपत्ति के बावजूद इन देशों में रेफरेंडम 2020 के संचालन के कारण भारत-ब्रिटेन के बीच तनाव बढ़ रहा है। खालिस्तान को जड़ से उखाड़ने के लिए उठाए जाने वाले कदम हमें ठोस रखने होंगे और नई चुनौतियों को पहचानना होगा। पारंपरिक हितधारकों और नए सोशल मीडिया रिक्रूट द्वारा पेश की गई चुनौती को पहचानना आवश्यक है। विदेशी सरकारों के साथ सहयोग  भारतीय सुरक्षा और खुफिया बलों को खालिस्तानी ताकतों द्वारा की जाने वाली भारत विरोधी गतिविधियों पर नजर रखने और उनके धन स्रोतों को प्रतिबंधित करने के लिए विदेशी सरकारों के साथ सहयोग करने की आवश्यकता है। सुरक्षा प्रयासों में वृद्धि के साथ भारत सरकार को करतारपुर कॉरिडोर के खुलने के बाद से खालिस्तानी सोशल मीडिया गतिविधि में वृद्धि का मुकाबला करने के लिए सुरक्षा प्रयासों को बढ़ाना चाहिए। आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य को फिर से विकास के रास्ते पर लाने के लिए घरेलू स्तर पर पंजाब और केंद्र सरकार और सुरक्षा बलों को राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए सहयोग करना चाहिए। सिख प्रवासी के साथ जुड़ाव, भारतीय एजेंसियों, जैसे कि उन देशों में स्थापित मिशन, को खालिस्तानी संगठनों द्वारा चलाए जा रहे गलत सूचना अभियान से निपटने के लिए सिख प्रवासी के साथ कूटनीतिक रूप से जुड़ना चाहिए। इस तरह के जुड़ाव भारतीय राज्य और सिख डायस्पोरा के बीच सकारात्मक संबंध की सुविधा प्रदान करेंगे। भारतीय सुरक्षा बलों को पंजाब में हथियार और ड्रग्स पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन में वृद्धि से निपटने के लिए अपनी तैयारी बढ़ाने की जरूरत है।
  • पश्चिमी देशों के साथ-साथ भारत को भी पाकिस्तान के साथ कूटनीति का प्रयोग करने से पीछे नहीं हटना चाहिए और पाकिस्तान में छिपे आतंकवादियों को प्रत्यर्पित करने का काम करना चाहिए। हिंसक खालिस्तानी आंदोलन गायब हो गया है; हालाँकि, एक अलग सिख राष्ट्र यानी खालिस्तान का विचार अभी तक गायब नहीं हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button