Flash News

दलालों के कब्जे में है अलीगंज की इलाहाबाद बैंक 

सियाराम गौड़ लखीमपुर खीरी। अलीगंज की बैंक में दलालों का बोल बाला है ,बगैर दलाल के अपना पैसा भी नहीं निकल रहा है,बैंक मैनेजर का आलम यह है जिसे दलाल कहते हैं उसी का पैसा निकलता हैं,नहीं तो सर्वर डाऊन है,का बहाना बताकर पूरा दिन लाईन में बैठाया जाता है ,और बाद में अब पैसा नहीं निकलेगा कहकर टरका दिया जाता है,बैंक दलालों के कब्जे में है। इसी तरह अनेक बैंकों का काम-काज पटरी से उतर गया है।कोतवाली गोला की पुलिस चौकी व ग्राम अलीगंज में स्थापित इलाहाबाद बैंक शाखा बैंक मैनेजर के रहमो करम पर कई दलालों का जमघट है ।जिनसे क्षेत्र के किसान व ग्राहक परेसान हैं। सुबह से साम तक किसान लाईन में खड़े होते हैं बैठते रहते हैं लेकिन बैंक प्रबंधक का रोना होता है कि सर्वर डाऊन है। जबकि दलाल जिसे बताते हैं उनका पैसा निकाल दिया जाता है उनके लिये कोई सर्वर डाउन नहीँ होता है। जिसके चलते ग्राहक मायूस लौटते है। ग्राहकों को कई कई दिनों तक परेसानी उठानी पड़ ती है। जबकि शादियों के दौर है, बच्चों की फीस है, अगली फसल में खाद उपचार आदि हेतु  को आवश्यकता है। ग्राम सेमरिया निवासी किसान रामासरे वर्मा ने बताया दलालों व बैंक मैनेजर की मिली भगत है जिससे अनेक ग्राहक परेसान होते हैं जिसपर क्षेत्रीय प्रबंधक को ध्यान देना चाहिये। नहीं तो किसान अन्दोलन करने पर बाध्य होंगे।

 

 

 

 

 

प्रशिक्षण स्थल पहुंचे डीएम-सीडीओ, बताई मतदान प्रक्रिया की बारीकियां

 

 

लखीमपुर खीरी । विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए डीएस कॉलेज में गुरुवार से मतदान कार्मिकों का दो पालियों में द्वितीय प्रशिक्षण का आगाज़ हुआ। प्रथम व द्वितीय पाली में 250-250 पोलिंग पार्टी को प्रशिक्षित किया गया।

 

 

जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने प्रशिक्षण स्थल पहुंचे, जहां उन्होंने प्रशिक्षण के संबंध में मौजूद अफसरों से जानकारी ली। इसके बाद डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह के संग सभी प्रशिक्षण कक्षाओं में स्वयं जाकर मतदान कार्मिकों को निर्वाचन की सभी बारीकियां बताई। उन्होंने अपील की कि मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रदान की जा रही निर्वाचन प्रक्रिया की सभी जानकारियों को भलीभांति समझ लें ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की संशय की स्थिति ना उत्पन्न हो।

 

 

डीएम ने कहा कि प्रशिक्षण में सभी मतदान कार्मिकों ने पूरे मनोयोग से सब कुछ सीखा। इतना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि जो दस्तावेज या अभिलेख ट्रेनिंग के दौरान मिले या भविष्य में मिलेंगे, उसका घर में कम से कम तीन से चार बार अध्ययन जरूर करें। थोड़ी सी चूक प्रक्रिया को दूषित कर सकती हैं। जिन कार्मिकों ने प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षण प्राप्त किया, वह सभी बधाई के पात्र हैं। मास्टर ट्रेनर कई दिनों से लगे हुए हैं। वह विशेष बधाई के पात्र हैं। प्रशासन को आप पर गर्व है कि आप चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराएंगे। बचाव ही सुरक्षा है इसलिए सभी कार्मिक बूस्टर डोज की खुराक अवश्य ले। जो संशय हो उसकी जानकारी मास्टर ट्रेनर से ले। उत्साह, मनोयोग बनाए रखिएगा। आपके कंधों पर पूरा दारोमदार है। प्रशासन आपके हर कदम पर साथ है। चुनाव लोकतंत्र का एक महापर्व है, जिसमें हम सबको पूरे मनोयोग से लगना होगा।

 

 

*मतदाता जागरूकता हेतु चला हस्ताक्षर अभियान*

 

जनपद खीरी में डीएस कॉलेज में विधानसभा चुनाव में मिशन मोड में क्रियान्वित वोटर अवेयरनेस कैंपेन की श्रंखला में हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मतदाता जागरूकता संदेश लिखकर एवं हस्ताक्षर करके शुरू किया। इस दौरान सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह, एसीएमओ डॉ अश्विनी, पीडी केके पांडेय समेत बड़ी संख्या में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों ने हस्ताक्षर कर 90 फ़ीसदी पार मतदाता जागरूकता का संकल्प लिया।

 

 

*प्रशिक्षण कक्षों में प्रसारित हुआ डीएम का वीडियो*

 

विधानसभा चुनाव में पोलिंग पर्सन्स को निर्वाचन प्रक्रिया में कोई संशय न रहे। इसके लिए डीएम ने एक नया अनूठा प्रयोग किया है। प्रशिक्षण कक्षाओं में पहले मास्टर ट्रेनर्स द्वारा उन्हें ईवीएम एवं वीवीपैड की व्यावहारिक एवं सैद्धांतिक जानकारी दी जा रही है। इसके बाद निर्वाचन के सभी कायदे कानून बताने वाला डीएम का एक वीडियो सभी प्रशिक्षण कक्षों में प्रोजेक्टर के जरिए पोलिंग पर्सन्स के मध्य प्रसारित किया जा रहा। इसके लिए सभी प्रशिक्षण कक्षाओं में प्रोजेक्टर भी लगाए गए।

 

 

*मॉडल पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र*

 

डीएस कॉलेज में एक दिखावटी मॉडल पोलिंग बूथ बनाया गया, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। वही मतदाता जागरूकता हेतु सेल्फी प्वाइंट भी बना है। जहां मतदान कार्मिक अपने सहकर्मियों के साथ सेल्फी लेते नजर आ रहे। इतना ही नहीं वह ली गई सेल्फी को सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर कर के लोगों से “प्रशासन की अबकी बार 90 पार” मुहिम में जुड़ने की अपील कर रहे हैं। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मॉडल पोलिंग बूथ न केवल देखा बल्कि बैलेट यूनिट के जरिए वोट डालकर भी देखा। उन्होंने कहा कि मतदान से पूर्व जो लोग आवश्यक समझे वह मॉडल बूथ पर जाकर विशेषकर नए मतदाता ईवीएम में काल्पनिक प्रत्याशी व मतदाता चिन्ह के सामने वाला बटन दबाकर मतदान का पूर्वाभ्यास कर सकते हैं।

 

 

 

कस्ता प्रेक्षक पहुंचे प्रशिक्षण स्थल, परखी व्यवस्थाएं*

 

लखीमपुर खीरी 10 फरवरी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र कस्ता के सामान्य प्रेक्षक विवेकानंद केशवन ने डीएस कॉलेज पहुंच कर मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण में व्यवस्थाओं की पड़ताल की, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

 

सर्वप्रथम प्रेक्षक ने मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर करते हुए 90 प्रतिशत मतदान की अपील की। प्रशिक्षण स्थल पर स्थापित कोविड वैक्सीन सेंटर देखा। इस दौरान उन्होंने मौके पर मौजूद अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अश्विनी से आज हुए मतदान कार्मिकों के वैक्सीनेशन की जानकारी ली।

 

प्रशिक्षण स्थल पर प्रभारी अधिकारी (प्रशिक्षण) केके पांडेय से कार्मिको की उपस्थिति की अद्यतन स्थिति जानी। प्रशिक्षण कक्ष में प्रेक्षक ने मतदान सामग्री बैग कार्मिक को प्रदान किया। उन्होंने मॉडल बूथ में जाकर मतदान किया। कस्ता विधानसभा के पोस्टल बैलेट वोट का निरीक्षण कर डाले गए वोटों की जानकारी ली। विभिन्न कक्षों में चल रहे प्रशिक्षण का जायजा लिया, इस दौरान उन्होंने कार्मिकों को आयुष किट प्रदान की। उन्होंने सभी कार्मिकों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने बूथ को आदर्श पोलिंग बूथ बनाए।

 

 

 

 

जिले 24 घन्टे में 135 केस पॉजिटिव

 

 

 

लखीमपुर खीरी । विगत 24 घंटे में ( सायं 5:00 बजे तक) लैब से कुल 1204 रिपोर्ट प्राप्त हुई। 88 पॉजिटिव व 1116 नेगेटिव है। इसके अलावा 37 एंटीजेन व अन्य लैब से 10 पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इस प्रकार आज कुल (88+37+10=135) पॉजिटिव केस प्राप्त हुए है।

 

*अद्यतन जानकारी*

कुल केस : 5299

रिकवरी : 4644

एक्टिव केस : 629

 

सैंपल विवरण*

दैनिक : 2708

क्रमिक: 116871

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button