Flash News

टीका सुरक्षा चक्र से दे सकते कोरोना को मात

  -कोरोना को भगाना है वैक्सीनेशन कराना है, 11 से 14 तक मनाया जाएगा टीकाकरण उत्सव-75 बूथों पर 8,006 लोगों को कोविडशील्ड व को-वैक्सीन डोज दी गई

 अलीगढ़, 12 अप्रेल 2021। जनपद में कोरोना की लहर आने से वायरस दोबारा तेजी से फैल रहा है कोविड-19 टीके के सुरक्षा चक्र से इसे मात दी जा सकती है टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन बेहद जरूरी हो गया है । पिछले 1 साल से कोविड-19 के साथ रहते लोगों का इसके प्रति भय खत्म हो गया था । जिसके फलस्वरूप लोग सावधान रहने लगे कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए यह असावधानी महंगी साबित हो सकती है ऐसे में कोरोना गाइडलाइ का पालन करते रहे ।

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी.पी सिंह कल्याणी ने बताया जिले में ग्रामीण जनसंख्या अधिक है और इस समय फसल की कटाई और मढ़ाई का सीजन चल रहा है । इस समय लोग घरों में कम खेत खलियान में ज्यादा रहते हैं ‌। बदलते मौसम में लोग अपनी फसलों की सुरक्षा को लेकर के परेशान हैं । अब तक 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण हो रहा था । 

 सीएमओ ने कहा 17,250 को लोगो के टीका की सीमा निर्धारित की गई है । सोमवार को 75 बूथों में 8,006 लोगों ने कोरोना का टीका लगवाया । लोग टीकाकरण को लेकर उत्साहित दिखे। टीका लगवाने के लिए लोगों का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ महसूस हो रहा है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए ऑनलाइन कोविन पोर्टल 2.0 पर अपना रजिस्ट्रेशन करके लाभार्थी इच्छुक दिनांक के लिए टीकाकरण की अपॉइंटमेंट ले सकता है। इसके अलावा टीकाकरण केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।

 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ दुर्गेश कुमार ने बताया टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं भ्रांति है कि उन्हें कोरोना नहीं हुआ तो टीका क्यों लगाएं । यह वैक्सीन इसलिए लगाई जा रही है कि आगे किसी भी व्यक्ति को कोरोना ना हो । उन्होंने बताया कि यह टीका उन्हें भी लगना है जिन्हें कोरोना हुआ था और अब ठीक भी हो गया है । इसके साथ उन्हें भी लगवाना है जो अब तक कोरोना संक्रमण से सुरक्षित हैं और अस्पताल में आने वाले मरीजों व तमीजदारों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है ।

 डीआईओ ने बताया इन टीकाकरण केंद्रों में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भी शामिल है। उन्होंने बताया कि सभी टीकाकरण केंद्रों पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्ति ( आधार कार्ड के साथ आने वाले या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले) व इस अभियान में बीते दिनों 1 अप्रैल से 10 अप्रैल तक 39,364 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया । सोमवार को 17,250 लोगों लक्ष्य रखा गया । उन्होंने कहा कि कोरोना की दोनों डोज़ लेने वाले को कोरोना होने की आशंका कम रहती है टीकाकरण की दोनों डोज़ टाइम से लें और कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए कोरोना के नियमों का पालन करते रहे । मास्क सैनीटाइज़र, सामाजिक दूरी का पालन ज़रूर करें ।

 नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हमदर्द नगर जमालपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी ने बताया कि वैक्सीनेशन कराने के लिए लोगों की भीड़ कम होती जा रही है हमें ज्यादा से ज्यादा इस एरिया में लोगों को जागरूक किया जा सके जिससे कि जिन लोगों के मन में कोरोनावायरस को लेकर जो डर है वह इस डर को मिटा सके और कोरोना का टीका लगवा सके। मेरा बस यही अनुरोध है कि मैं आशा व आंगनबाड़ी की सहायता से घर-घर अभियान व बैठक कर सकूं जिससे लोगों का समय से वैक्सीनेशन हो सके ।

 मेरा नाम नावेद अहमद है नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमालपुर पर मुझे आज कोविड-19 का टीका लगा है और मैं बिल्कुल स्वस्थ हूं मैं आशा करता हूं और लोग भी इस टीके को लगवा कर इससे फायदा उठाएं और अपने आप को सुरक्षित बनाएं ।

 हसन रजा जमालपुर पीएचसी पर कोरोना का टीका लगवाया उन्होंने कहा कि देश में बनी वैक्सीन को लेकर उन्हें पूरी तरह भरोसा है और उन्हें कोई डर नहीं है । उन्होंने कहा जनपद में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है इसलिए वैक्सीन लगवा कर ही स्वयं को प्रतिरक्षित किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि जब सरकारी केंद्रों पर नि:शुल्क टीका लगाया जा रहा है तो क्यों ना अधिक से अधिक लोग अपना टीकाकरण करवाएं।

 70 वर्षीय बाबूलाल निवासी अलीगढ़ आज उन्होंने  जमालपुर पीएचसी पर कोरोना का टीका लगवाया है उन्होंने कहा उन्हें कोई डर नहीं है । वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है । उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि टीकाकरण ज़रूर कराएं समुदाय मे फैली भ्रांतियों पर विश्वास न करें । कोरोना टीकाकरण कराकर खुद को और देश को सुरक्षित करें ।

 कार्यक्रम के दौरान नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमालपुर की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ आरफीन फातिमा, एएनएम पंकज कुमारी,वैक्सीनेशन ऑपरेटर  चंद्रकांति, डाटा एंट्री ऑपरेटर नेहा खान, ऑब्जरवेशन रुम की रंजीता स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट अरविंद कुमार व यूनिसेफ के डीएमसी आरिफ अली व शादाब हुसैन ने ऑब्जरवेशन के रूप में निरिक्षण किया और कार्यक्रम के अवसर पर बीएमसी इमरान खान आदि मौजूद रहे ।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button