Flash Newsदेश

किसान आंदोलन में आज किसानों और सरकार के बीच आज 13वें दौर की बातचीत,

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों की नाराजगी कम होने का नाम नहीं ले रही। मंगलवार यानी 2 फरवरी को किसान धड़ों और सरकार के बीच 13वें दौर की बातचीत होनी है। 12 दौर की बातचीत बेनतीजा रही। किसान कानूनों की वापस लेने की मांग पर अड़े हैं।

वहीं, किसान संगठनों ने ऐलान किया है कि 6 फरवरी को नेशनल और स्टेट हाईवेज को जाम किया जाएगा। भारतीय किसान मोर्चा (आर) के नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि शनिवार को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक नेशनल और स्टेट हाईवेज को ब्लॉक किया जाएगा। इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा (SMU) ने कहा कि जिन 128 लोगों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है, उनकी कानूनी मदद के लिए एक कमेटी बनाई गई है।

हरियाणा में शाम 5 बजे तक इंटरनेट बंद
हरियाणा की खट्टर सरकार ने 2 फरवरी को गड़बड़ी की आशंका के चलते 7 जिलों में शाम 5 बजे तक इंटरनेट, SMS और डोंगल सर्विस को बंद रखने का फैसला किया है। जिन जिलों में इंटरनेट बंद रहेगा, उनमें कैथल, पानीपत, जींद, रोहतक, चरखी दादरी, सोनीपत और झज्झर हैं।

दिल्ली सीमा: सड़क पर कीलें बिछाईं, सीमेंट की दीवारें खड़ी कीं
कृषि कानूनों के विरोध में अलग-अलग राज्यों से किसान रोज दिल्ली की सीमाओं पर पहुंच रहे हैं। प्रदर्शनकारी दिल्ली में न घुस पाएं, इसके लिए पुलिस कई जतन कर रही है। सिंघु, टीकरी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग की जा रही है। दिल्ली-हरियाणा को जोड़ने वाले सिंघु में 4 लेयर की बैरिकेडिंग के साथ सीमेंट के अवरोधकों के बीच लोहे की छड़ें लगाई जा रही हैं।

टीकरी पर पहले 4 फीट मोटी सीमेंट की दीवार बनाकर 4 लेयर में बैरिकेडिंग की गई, अब सड़क खोदकर उसमें नुकीले सरिया लगा दिए गए हैं। मार्ग पर रोड रोलर भी खड़े किए गए हैं। ट्रैक्टर पर सवार किसान अगर नुकीले सरिया पार कर दिल्ली में घुसने की कोशिश करेंगे, तो कीलों की वजह से गाड़ी पंक्चर हो जाएगी।

250 ट्विटर अकाउंट सस्पेंड, 4 मेट्रो स्टेशन बंद सीमाओं पर इंटरनेट बैन एक दिन के लिए बढ़ा

  • केंद्र सरकार ने 250 ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिए हैं, इनसे फर्जी और भड़काने वाले ट्वीट् व हैशटैग चल रहे थे।
  • गृह मंत्रालय ने सिंघु, गाजीपुर और टीकरी बॉर्डर पर इंटरनेट सेवा की निलंबन अवधि मंगलवार रात तक के लिए बढ़ा दी।
  • यूपी के बलिया में 220 ट्रैक्टर मालिकों को नोटिस मिला है। सपा ने इसे प्रदर्शन में जाने से रोकने वाला कदम बताया।
  • प्रदर्शन के चलते दिल्ली मेट्रो द्वारा ग्रीन लाइन के चार मेट्रो स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेट्स को बंद कर दिया गया।

26 जनवरी को हिंसा भड़की थी
किसानों ने 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकाली थी। इसमें हिंसा भड़क गई थी। किसानों के साथ झड़प में 80 से ज्यादा पुलिसकर्मी जख्मी हुए थे। एक व्यक्ति ने लाल किले पर धार्मिक झंडा फहरा दिया था। ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा के बाद 100 से ज्यादा किसान लापता बताए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button