Flash Newsखेल-खिलाड़ी

ब्रिस्बेन टेस्ट का 5वां दिन और भारत का तीसरा विकेट भी गिरा,पुजारा चोटिल होने से बचे,और क्या है स्कोर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला ब्रिस्बेन में खेला जा रहा है। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 328 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 3 विकेट गंवाकर 160 से ज्यादा रन बना लिए। फिलहाल, चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर हैं।

भारतीय ओपनर शुभमन गिल 146 बॉल पर 91 रन की पारी खेलकर आउट हुए। टेस्ट करियर में यह उनकी दूसरी फिफ्टी और बेस्ट स्कोर भी है। स्पिनर नाथन लियोन की बॉल पर स्लिप में स्टीव स्मिथ ने उनका कैच लिया। शुभमन ने चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रन की अहम पार्टनरशिप की।

शुभमन ने तोड़ा गावस्कर का रिकॉर्ड

शुभमन चौथी पारी में फिफ्टी लगाने वाले सबसे युवा भारतीय ओपनर बन गए। उन्होंने पूर्व भारतीय ओपनर सुनील गावस्कर का 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। फिलहाल, शुभमन की उम्र 21 साल और 133 दिन है। वहीं, गावस्कर ने 21 साल और 243 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी। पूर्व लेजेंड ने 1970 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए टेस्ट में फिफ्टी लगाई थी।

चोटिल होने से बचे पुजारा
पुजारा चौथी पारी के 49वें ओवर की दूसरी बॉल पर चोटिल होने से बचे। तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की बॉल उनके दांए हाथ की ऊंगलियों पर लगी। इस दौरान उन्हें काफी दर्द हुआ और उन्होंने बैट भी छोड़ दिया था। हालांकि, फिजियो ने ग्राउंड पर आकर ट्रिटमेंट दिया और पुजारा फिर से खेलने लगे। दरअसल, अब तक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन समेत 9 खिलाड़ी पहले ही चोटिल हो चुके हैं।

दो बार बॉल लगने से उनका हेलमेट भी डैमेज हुआ। पहली बार 32वें ओवर की 5वीं बॉल उनके हेलमेट पर लगी थी। यह ओवर पैट कमिंस का था। इसके बाद 51वें ओवर की 5वीं बॉल उनके हेलमेट पर लगी। यह ओवर जोश हेजलवुड ने किया था।

पुजारा ने सीरीज में तीसरी बार 100+ बॉल खेलकर पहली बाउंड्री जड़ी
चेतेश्वर पुजारा ने मौजूदा टेस्ट की चौथी पारी में 103 बॉल खेलकर पहली बाउंड्री लगाई है। 4 टेस्ट की सीरीज में उन्होंने तीसरी बार 100+ बॉल खेलकर पहली बाउंड्री जड़ी। एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 148वीं बॉल पर पहली बाउंड्री लगाई थी। वहीं, सिडनी टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 101वीं बॉल पर पहली बाउंड्री जड़ी थी।

टीम इंडिया ने 18 रन पर पहला विकेट गंवाया

टीम इंडिया ने 5वें दिन बिना विकेट के 4 रन से आगे खेलना शुरू किया। ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल संभलकर खेल रहे थे। इस बीच पारी के 9वें ओवर में पैट कमिंस ने भारत को 18 रन पर पहला झटका दिया। रोहित शर्मा 7 रन बनाकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 रन बनाए

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 369 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 336 रन ही बना सकी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 रन बनाए। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 33 रन की बढ़त मिली थी। इस आधार पर 328 रन का टारगेट सेट किया।

गाबा में 250+ रन का टारगेट चेज नहीं हो सका
गाबा में अब तक 250+ रन का टारगेट चेज नहीं हो सका है। यहां सबसे बड़ा 236 रन का टारगेट चेज किया जा सका है। यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया ने ही नवंबर 1951 में हासिल की थी। तब मेजबान ने वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराया था।

सिराज ने पहली बार पारी में 5 विकेट झटके
सिराज ने पहली बार एक पारी में 5 विकेट लिए। उन्होंने दूसरी पारी में मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को पवेलियन भेजा। सिराज को मैच की पहली पारी में एक ही विकेट मिला था। उन्होंने डेविड वॉर्नर को शिकार बनाया था।

शार्दूल ने 7 विकेट झटके
शार्दूल ने भी टेस्ट की एक पारी में पहली बार 4 विकेट लिए हैं। उन्होंने मार्कस हैरिस, कैमरून ग्रीन, टिम पेन और नाथन लियोन को पवेलियन भेजा। ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में पहला झटका शार्दूल ने ही दिया था। पहली पारी में उन्होंने 3 विकेट लिए थे। शार्दूल ने मार्कस हैरिस, टिम पेन और पैट कमिंस को पवेलियन भेजा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button