Flash Newsउत्तर प्रदेशलखनऊ

आईटीआई छात्रों के बेहतर प्लेसमेंट के लिए गठित होगा टीसीपी सेल

  • राज्य एवं जिले स्तर पर अलग-अलग होगा टीसीपी सेल का गठन
  • युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की तरफ योगी सरकार का एक और कदम

लखनऊ। प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की तरफ और युवा शक्ति को रोजगार, स्वरोजगार और उद्यमिता से जोड़ने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश के युवाओं को बाजार की मांग के अनुसार कौशल प्रशिक्षण देकर तैयार करने एवं कम्पनियों से सम्पर्क करके उन्हें प्लेसमेंट दिलाने लिए एक उचित प्लेटफॉर्म मिलेगा। इसी उद्देश्य से टीसीपी सेल (ट्रेनिंग, काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट) का गठन करने का निर्णय लिया गया है। टीसीपी सेल का गठन राज्य तथा जिला स्तर पर अलग-अलग होगा।

टीसीपी सेल के गठन के पीछे योगी सरकार का मुख्य उद्देश्य हुनरमंद युवाओं जो किसी भी क्षेत्र में रोजगार या फिर स्वरोजगार के इच्छुक हैं, उनके लिए कॅरियर काउंसलिंग, कैम्पस प्लेसमेंट, अप्रेंटिसशिप मेला, रोजगार मेले के माध्यम से रोजगार के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है। ताकि वे आईटीआई में व्यावसायिक प्रशिक्षण पाने के उपरान्त आत्मनिर्भर बनकर प्रदेश व देश के सतत आर्थिक विकास में अपना योगदान दे सकें।

राज्य स्तरीय टीसीपी सेल का दायित्व जिला स्तर पर किये जा रहे कॅरियर काउंसलिंग व प्लेसमेंट के कार्यों का अनुश्रवण, पर्यवेक्षण करना, अधिष्ठानों, कम्पनियों, निगमों से समन्वय स्थापित कराना और जिला स्तरीय टीसीपी सेल को यथावश्यक मार्गदर्शन प्रदान करना होगा। इस समिति की बैठक त्रैमासिक आयोजित की जायेगी। राज्य स्तरीय टीसीपी सेल के अध्यक्ष प्रमुख सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास और उपाध्यक्ष सचिव विशेष सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास होंगे।

वहीं जिला स्तरीय सेल के अध्यक्ष जिलाधिकारी और उपाध्यक्ष के तौर पर मुख्य विकास अधिकारी होंगे। टीसीपी सेल की जिम्मेदारी होगी कि आईटीआई में प्रत्येक माह होने वाले प्लेसमेंट डे की तैयारी करना और अभ्यर्थियों के विवरण को विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करना। इसके साथ ही कम्पनियों से समन्वय बनाकर उनकी भी जानकारी और मानव संसाधन की मांग को भी वेबसाइट पर डालना। समिति सभी अभ्यर्थियों को रोजगार मेले में प्रेरित करने तथा कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार का भी काम करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button