Flash News

भू माफियाओं ने करोड़ों की जमीन फर्जी तरीके से बेच डाली

वरिष्ठ पत्रकार शशि कान्त शुक्ल*
उन्नाव 27 जुलाई।
उत्तर प्रदेश में भूमाफिया किस तरह से सक्रिय हैं इसका जीता जागता नमूना उन्नाव जनपद के थाना मौरावा अंतर्गत नैकहा मजरा मवई तहसील पुरवा में देखने में आया जहां करोड़ों की जमीन के फर्जी रजिस्ट्री आनन फानन कर दी गई। माफिया इतने शातिर दिमाग है कि उन्होंने विक्रेता का फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवाया और फर्जी आदमी को रजिस्ट्रार ऑफिस में खड़ा कर दूसरे की जमीन रजिस्ट्री करा दी। उन्नाव में भू माफियाओं ने करोड़ों की जमीन की अवैध तरीके से बिक्री कर डाली। भूस्वामी इस समय मध्य प्रदेश के रीवां में सपरिवार रह रहा है ,उसी का फायदा उठा भू माफियाओं ने उसकी पूरी जमीन बेच डाली या फिर उसका विक्रय इकरारनामा कर डाला।
मामला थाना मौरावा के नैकहा मजरे मवयी गांव का है, जहां के भारतेंदु सिंह इन दिनों सपरिवार मध्य प्रदेश के रीवां में रहते हैं। इस गांव में उनकी 81 बीघा पैतृक जमीन पर भू माफियाओं की नजर पड़ी और उन्होंने गांव के ही धनोखर निवासी को फर्जी आधार व पैन कार्ड के सहारे भारतेंदु बनाकर गत 30 जून को 10 बीघा जमीन की रजिस्ट्री राजेश पांडे व उनकी पत्नी उषा फिरोज नगर रायबरेली के नाम कर डाली। इसके अलावा 70 बीघा जमीन का राजेश पांडे पत्नी उषा, उनके बेटे प्रफुल्ल, बेटी प्राची एवं बनवारी लाल व उनकी पत्नी शीलावती, बेटा आलोक चौरसिया किशुनपुर रायबरेली के नाम इकरारनामा कर डाला। पुरवा तहसील के रजिस्ट्रार ऑफिस में जमीन की लिखा-पढ़ी हुई। जिसमें गवाह तकदीर अली दसवां हरचंदपुर रायबरेली और वीरेंद्र कुमार दिरगज खेड़ा मजरा मवई तहसील पुरवा जिला उन्नाव है।
जब पूरे प्रकरण की जानकारी रीवां मध्य प्रदेश में रह रहे भारतेंदु सिंह के परिवार को हुई तो उनके पुत्र अरुण प्रताप सिंह ने पुरवा आकर तहसील के रजिस्ट्रार ऑफिस से कागजात निकलवाए तब उन्हें पूरी जानकारी हुई। उन्होंने पुरवा कोतवाली में संबंधित मामले की तहरीर दी है। भूमाफियाओं के बड़े खेल में कई ऊंचे रसूखदारों का हाथ होना बताया जा रहा है ।देखना है प्रशासन क्या कार्यवाही करता है।

*क्या कहते हैं जिम्मेवार*
पीड़ित के पुत्र की तहरीर मिली है ,जांच कराई जा रही है उसके बाद ही कार्यवाही होगी।
– अजय कुमार त्रिपाठी
कोतवाल पुरवा उन्नाव

मामला भू राजस्व संबंधित है अभिलेख देखे जा रहे हैं निष्पक्ष कार्यवाही होगी।
– राजेश प्रसाद चौरसिया
उप जिलाधिकारी पुरवा उन्नाव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button