उत्तर प्रदेशलखनऊ

थल सेनाध्यक्ष जनरल नरवाने 17 को लखनऊ में, सीतापुर में कैप्टन मनोज पांडेय स्मारक स्थल का करेंगे लोकार्पण

लखनऊ  भारतीय थलसेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवाने तीन दिन के दौरे पर 17 मार्च को लखनऊ आ रहे हैं। सेनाध्यक्ष बलिदानी परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पांडेय के सीतापुर स्थित पैतृक गांव भी जाएंगे, जहां सेना की ओर से बनाए गए स्मारक का लोकार्पण करेंगे।

सेनाध्यक्ष बनने के बाद जनरल नरवाने दो बार लखनऊ दौरे पर आ चुके हैं। इस बार वह तीन दिन के लिए आ रहे हैं। वह 17 और 18 मार्च को मध्य कमान मुख्यालय में होने वाली कांफ्रेंस में भी शामिल होंगे। जबकि, 19 मार्च को हेलीकॉप्टर से सीतापुर कमलापुर जाएंगे। जहां वे कैप्टन मनोज पांडेय स्मारक स्थल का लोकार्पण करेंगे। सेनाध्यक्ष मध्य कमान के ट्रेनिंग सेंटरों के आधुनिकीकरण और उत्तराखंड में चीन से सटी सीमा के वर्तमान स्थिति को लेकर ऑपरेशन कमांडरों के साथ मंथन भी करेंगे। रक्षा मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सेनाध्यक्ष सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मध्य कमान के भावी थिएटर कमांड बनने को लेकर थल सेना और वायुसेना के बीच हो रहे अध्ययन की प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। प्रयागराज स्थित मध्य वायुकमान की जगह ही मध्य थिएटर कमांड बनाने के लिए थल सेना की यूनिटों और वायुसेना की स्क्वाड्रन के बीच तालमेल बनाने को लेकर अध्ययन चल रहा है।

सेनाध्यक्ष डिफेंस कॉरिडोर को लेकर भी रक्षा मंत्रलय के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। सेनाध्यक्ष के तीन दिन के आगमन को लेकर छावनी में अलर्ट जारी किया गया है। तीन क्विक रिएक्शन टीमें तैनात कर दी गई हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button