उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ 16 फरवरी 2021ः- आज बसंत पंचमी के पावन पर्व पर महाराजा सुहेलदेव की 1012वीं जयंती पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने शहीद स्मारक पार्क, महात्मा गांधी मार्ग, कैसरबाग, में माल्यार्पण के उपरांत अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान सरकार के पूर्व महाराजा सुहेलदेव का बहराइच, श्रावस्ती में कोई मूर्ति, स्मारक नहीं था। वर्तमान सरकार ने महाराजा सुहेलदेव की वीरता व संगठन शक्ति को संज्ञान में लेते हुए उनके स्मारक का शिलान्यास किया जा रहा है, और चित्तौड़ा झील का विकास व सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। सुहेलदेव को कौड़ियाला नदी के तट पर लड़े गए युद्ध के यह सबसे ज्यादा याद किया जाता है। जो सुहेलदेव और महमूद गजनबी के भांजे सैय्यद सालार मसूद गाजी के बीच लड़ा गया। सालार जब बहराइच पहुंचा तो सुहेलदेव की तरफ से अनेक राजाओं के साथ आमजन ने भी युद्ध लड़ा। इसी में सालार मसूद को मौत के घाट उतार दिया गया।
कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मो0 शब्बीर व परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पांडे के पिताजी श्री गोपी चंद्र पांडे जी को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में मा0 विधायक कैंट श्री सुरेश तिवारी, मंडलायुक्त श्री रंजन कुमार, जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश व अन्य गणमान्य नागरिकगण व अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर सूचना जनसंपर्क विभाग की एल0ई0डी0 वैन ने मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उद्बोधन का सजीव प्रसारण भी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button