खेल-खिलाड़ी

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और भारत vs इंग्लैंड टेस्ट मैच का आज पहला दिन,

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट का पहले दिन का खेल चल रहा है। चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेले जा रहे इस टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। डॉमनिक सिबली और रोरी बर्न्स क्रीज पर हैं। इंग्लिश कैप्टन जो रूट का यह 100वां टेस्ट है।

टॉस से पहले ही टीम इंडिया को झटका लगा। ऑलराउंडर अक्षर पटेल घुटने में चोट की वजह से पहले टेस्ट से बाहर हो गए। वहीं, स्पिनर शहबाज नदीम, इशांत शर्मा को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया। गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करने वाली टीम के 4 खिलाड़ी इस मैच से बाहर हैं। ये खिलाड़ी शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मयंग अग्रवाल और टी. नटराजन हैं।

बुमराह ने विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद भारत में टेस्ट खेला
जसप्रीत बुमराह पहली बार भारत में टेस्ट मैच खेल रहे हैँ। वे डेब्यू से लेकर अब तक 17 टेस्ट विदेश में खेल चुके हैं। भारतीय खिलाड़ियों में उन्होंने जवागल श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ा। श्रीनाथ ने 12 टेस्ट विदेश में खेलने के बाद भारत में पहला मैच खेला था। आरपी सिंह ने 11, सचिन तेंदुलकर और आशीष नेहरा ने 10-10 टेस्ट विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद भारत में पहला मैच खेला था।

प्लेयर विदेश में कितने टेस्ट के बाद अपने देश में टेस्ट
जसप्रीत बुमराह 17
जवागल श्रीनाथ 12
आरपी सिंह 11
सचिन तेंदुलकर 10
आशीष नेहरा 10

रूट का 100वां टेस्ट
रूट 100 टेस्ट खेलने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। रूट फिलहाल 30 साल 37 दिन के हैं। सबसे कम उम्र में 100 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के नाम है। उन्होंने 28 साल 353 दिन की उम्र में 100वां टेस्ट खेला था।

प्लेयर देश 100वें टेस्ट के वक्त उम्र साल (100वें टेस्ट का)
एलिस्टेयर कुक इंग्लैंड 28 साल 353 दिन 2013
सचिन तेंदुलकर भारत 29 साल 134 दिन 2002
जो रूट इंग्लैंड 30 साल 37 दिन 2021
मार्क बाउचर साउथ अफ्रीका 30 साल 39 दिन 2007

372 दिन बाद साथ खेल रहे रोहित-कोहली
भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद वे पैटरनिटी लीव पर चले गए थे। रोहित शर्मा और कोहली 372 दिन के बाद साथ में इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं। यह दोनों खिलाड़ी आखिरी बार एक साथ 29 जनवरी 2020 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मुकाबले में हैमिल्टन में उतरे थे।

पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम
शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, शहबाज नदीम, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा।

पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम
डोमिनिक सिबले, रोरी बर्न्स, डेनियर लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ऑली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉम बेस, जैक लीच, जोफ्रा आर्चर, जेम्स एंडरसन।

भारत में क्रिकेट की वापसी
भारत में 10 महीने 26 दिन के बाद भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हो रही है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 2-1 से टेस्ट सीरीज हराकर वापस लौटी है। वहीं, इंग्लैंड की टीम श्रीलंका को उसके घर में 2-0 से व्हाइटवॉश करके भारत आई है।

चेपक में 35 साल से नहीं जीत सकी इंग्लैंड
एमए चिदंबरम ग्राउंड (चेपक) पर इंग्लैंड की टीम भारत को 35 साल से नहीं हरा सकी है। इंग्लिश टीम ने आखिरी बार चेपक में 1985 में जीत हासिल की थी। इसके बाद भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ इस मैदान पर लगातार 3 टेस्ट जीते। भारत और इंग्लैंड के बीच चेपक में आखिरी टेस्ट 2016 में खेला गया था। तब टीम इंडिया ने इंग्लिश टीम को पारी और 75 रन से हराया था। 4 साल बाद दोनों टीमें एक बार फिर यहां आमने-सामने हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लीव के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं।

मौसम और पिच रिपोर्ट
पहले टेस्ट में पांचों दिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। टेस्ट के दौरान अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

चेपक की पिच आमतौर पर स्पिनर्स के अनुकूल मानी जाती है, लेकिन इस बार यहां तेज गेंदबाजों के लिए भी मौका है, क्योंकि पिच पर घास है। पिच क्यूरेटर वी. रमेश कुमार ने टेस्ट से पहले बताया था कि आमतौर पर चेपक की पिच देखने में सपाट होती है, लेकिन इस बार स्क्वायर और आउटफील्ड में हरी घास है। चेपक में लाल मिट्‌टी का उपयोग किया जाता है। टेस्ट के तीसरे दिन से स्पिनर्स को खास मदद मिल सकती है।

चेपक में इस टेस्ट से पहले कुल टेस्ट: 32
पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती: 10
बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती: 10
एवरेज फर्स्ट इनिंग स्कोर: 337
एवरेज सेकेंड इनिंग स्कोर: 356
एवरेज थर्ड इनिंग स्कोर: 240
एवरेज फोर्थ इनिंग स्कोर: 157
हाईएस्ट टोटल: भारत 759/7 (190.4 ओवर) खिलाफ इंग्लैंड
लोएस्ट टोटल: भारत 83/10 (38.5 ओवर) खिलाफ इंग्लैंड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button