उत्तर प्रदेशराज्यलखनऊ

कैबिनेट को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की तैयारी पे बातचीत

मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को पहली बार पेपरलेस बजट लोकसभा में पेश किया था। अब इसे उत्तर प्रदेश में भी लागू करने की योजना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी मंगलवार को अपने आवास पर अहम बैठक बुलाई है। इस दौरान सभी मंत्रियों की पाठशाला लगेगी। उन्हें डिजिटल वर्किंग के गुर सिखाए जाएंगे।

मंत्री परिषद के सभी सदस्यों को टैबलेट, आईपैड या लैपटॉप के साथ आने को कहा गया है। सीएम योगी खुद इस प्रशिक्षण सत्र में मौजूद रहेंगे। कहा जा रहा है कि ई-कैबिनेट व्यवस्था लागू हो जाने के बाद मंत्रिपरिषद की कार्यवाही पेपर लेस हो जाएगी।

कैबिनेट को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की तैयारी
दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने में जुटे हैं। ई-ऑफिस सिस्टम को पहले ही लागू किया जा चुका है। अब योगी सरकार कैबिनेट की बैठक पूरी तरह से डिजिटल करने जा रही है। कहा जा रहा है कि 18 फरवरी को होने वाले बजट सत्र में मंत्रियों को सवालों से जुड़े दस्तावेज उनके टैबलेट या आइपैड पर ही उपलब्ध कराने की तैयारी है।

ई-कैबिनेट कार्यप्रणाली की मिलेगी जानकारी

इसीलिए आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास, 05 कालिदास मार्ग पर आज ई-कैबिनेट प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मंत्रिगण एवं वरिष्ठ अधिकारीगण सम्मिलित होंगे और ई-कैबिनेट सम्बन्धी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। राज्य सरकार के इस कदम से ई-गवर्नेन्स तथा ई-ऑफिस को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस’ के संकल्प के अनुरूप कार्यों को संचालित करने में आसानी व तेजी आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button